The Topper Strikes back: Microsoft returns to the top of the world

microsoft

Microsoft returns to the top of the world

विश्लेषकों का मानना ​​है कि नाडेला अग्रणी माइक्रोसॉफ्ट में मृत अंत क्षेत्रों से दूर और अधिक अभिनव होने में शानदार काम कर रहा है। – AFP

एप्पल के साथ अंतर को बंद करने के लिए कुछ असाधारण वापसी के बाद माइक्रोसॉफ्ट तकनीकी दुनिया के शीर्ष पर वापस आ गया है, कुछ तीन साल मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला द्वारा समय-समय पर नेता के परिवर्तन में बदलाव आया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने सप्ताह के पहले आईफोन निर्माता से पहले एक संक्षिप्त कदम के बाद, 2010 से पहली बार ऐप्पल की तुलना में 30 नवंबर को बंद होने पर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में अपना खिताब वापस हासिल किया।शुक्रवार के करीब, माइक्रोसॉफ्ट का बाजार पूंजीकरण 851.2 अरब अमेरिकी डॉलर (आरएम 3.55 ट्रिल) था, जिसने 2014 में नाडेला को संभालने के बाद मूल्य में तीन गुना वृद्धि की थी।

ऐप्पल का मूल्यांकन 847.4 अरब अमेरिकी डॉलर (आरएम 3.53 ट्रिल) पर रहा, जिसने पिछले आठ हफ्तों में कुछ 20% गिरा दिया। अमेज़ॅन (यूएस $ 826 bil / RM3.44tril) और Google मूल वर्णमाला (यूएस $ 763 bil / RM3.18tril) के पीछे बहुत पीछे नहीं थे।

1990 के दशक में, माइक्रोसॉफ्ट ने शीर्ष तकनीक फर्म और सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में ताज रखा क्योंकि यह अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ व्यक्तिगत कंप्यूटरों में क्रांति को संचालित करता था।

लेकिन हाल के वर्षों में, मोबाइल कंप्यूटिंग में शानदार असफलताओं के बाद यह अस्पष्टता की ओर अग्रसर हुआ, जबकि ऐप्पल, Google और अमेज़ॅन ने अपनी किस्मत में वृद्धि देखी।

विश्लेषकों का कहना है कि धैर्य, विविधीकरण और जेटीसन विफल उद्यमों की इच्छा माइक्रोसॉफ्ट की बढ़ोतरी को बढ़ावा देने में मदद करती है।

जैक गोल्ड एसोसिएट्स के प्रौद्योगिकी विश्लेषक जैक गोल्ड ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट अभी सभी सिलेंडरों पर गोलीबारी कर रहा है।”

“सत्य नडेला उन्हें मृत अंत क्षेत्रों से दूर रखने और अधिक अभिनव होने में शानदार काम कर रही है।”

Thriving in the cloud Computing

माइक्रोसॉफ्ट अभी भी विंडोज़ से काफी राजस्व खींचता है, सॉफ्टवेयर जो पीसी के विशाल बहुमत को शक्ति देता है।

लेकिन इसने बिजनेस ग्राहकों को अपने क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर एज़ूर के नाम से लाने के लिए अपनी स्थिति लीवरेज की है, और उपभोक्ताओं और उद्यमों दोनों के लिए अपने ऑफिस सॉफ्टवेयर सूट से एक स्थिर राजस्व धारा विकसित की है।

गोल्ड ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट के लिए एज़ूर वास्तव में बड़ा रहा है।”

पीसी और सर्वर के लिए पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम का उपयोग करने वाली कंपनियों के लिए, “माइक्रोसॉफ्ट के साथ रहना उनके लिए आसान है, और यह माइक्रोसॉफ्ट के लिए लाभ है।”

माइक्रोसॉफ्ट अतीत की तुलना में एक ही उत्पाद पर बहुत कम निर्भर हो गया है, इसकी क्लाउड सेवाओं से मजबूत विकास और इसके Xbox गेमिंग व्यवसाय, बिंग सर्च, भूतल टैबलेट और पीसी के साथ-साथ 2016 में अधिग्रहित पेशेवर सोशल नेटवर्क लिंक्डइन से राजस्व।

इसने पिछले महीने अमेरिकी सेना के साथ 480 मिलियन अमरीकी डालर (आरएम 2 अरब) अनुबंध जीता था, जो होलोलेन्स उपकरणों की आपूर्ति के लिए है जो सैनिकों को उन्नत और आभासी वास्तविकता का उपयोग करने में मदद करेगा।

यह पेंटागन क्लाउड सेवाओं के लिए बहु अरब डॉलर के अनुबंध के लिए अमेज़ॅन और अन्य के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रहा है।

विविध राजस्व धारा ऐप्पल के विपरीत है, जो अभी भी राजस्व और लाभ के विशाल बहुमत के लिए आईफोन बिक्री पर निर्भर करती है।

टेक्नोलिसिस रिसर्च के बॉब ओ’डोनेल ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट कई अलग-अलग श्रेणियों में काफी संतुलित है।”

“ऐप्पल के लिए, हम चोटी स्मार्टफोन तक पहुंच गए हैं और यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण बाजार है। ऐप्पल के लंबे समय से पर्यवेक्षकों को पता था कि यह किसी बिंदु पर होगा, और सवाल यह है कि वे सेवाओं में कितनी जल्दी संक्रमण कर सकते हैं। ”

ओ’डोनेल ने कहा कि बिजनेस सर्विसेज पर माइक्रोसॉफ्ट का जोर कंपनी को उपभोक्ताओं को कम दिखाई देता है, लेकिन इसका मतलब है कि वे तकनीकी फैशन की सनकी के अधीन नहीं हैं, और उनका राजस्व आधार अधिक ठोस और अधिक स्थिर है।

MICROSOFT

Learning from failure

माइक्रोसॉफ्ट के बदलाव का एक बड़ा हिस्सा तब आया जब उसने नोकिया के डिवाइस व्यवसाय के अधिग्रहण के बाद अपने विंडोज मोबाइल फोन व्यवसाय पर तौलिया फेंकने का फैसला किया लेकिन ऐप्पल और Google संचालित एंड्रॉइड स्मार्टफोन के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में पैरहल पाने में नाकाम रहे।

एंडपॉइंट टेक्नोलॉजीज एसोसिएट्स के सलाहकार और विश्लेषक रोजर के ने कहा, “मुझे लगता है कि सत्य नडेला ने असाधारण अच्छे फैसले का इस्तेमाल किया।”

“उन्होंने उपभोक्ता व्यवसाय को ऐप्पल को सौंपा और कॉर्पोरेट क्षेत्र और बादल पर ध्यान केंद्रित किया।”

विश्लेषकों का कहना है कि मोबाइल में माइक्रोसॉफ्ट की विफलताओं ने वास्तव में कंपनी को प्रतिद्वंद्वी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने के लिए मजबूर कर दिया है।

इस बीच, ऐप्पल को अपनी सेवाओं के लिए काफी हद तक अपने उपकरणों की आवश्यकता है, एक रणनीति जिसे गोल्ड ने “परेशान” कहा।

“यही एक ही रास्ता है जो माइक्रोसॉफ्ट एक दशक पहले चला गया था,” उन्होंने कहा। “ऐप्पल को इसे बदलना होगा।”

कंपनी पिछले हफ्ते अपनी सेवाओं को खोलने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने के लिए दिखाई दे रही है, जो अमेज़ॅन के एलेक्सा संचालित उपकरणों पर अपने स्ट्रीमिंग संगीत की पेशकश करने के लिए सहमत है।

निवेश फर्म लॉप वेंचर्स के जीन मुन्स्टर और विल थॉम्पसन के एक शोध नोट ने कहा, “जब पुनर्वितरण की बात आती है तो ऐप्पल का एक बड़ा ट्रैक रिकॉर्ड होता है।”

यह अनुमान लगाया गया कि कंपनी के “अगले पुनर्वित्त में उत्पाद प्रतिस्थापन शामिल नहीं है; बल्कि, इसे एक सेवा के रूप में ऐप्पल उत्पादों को उपभोग करने के लिए मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता होगी “। – AFP

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *